शुक्र का मीन राशि में गोचर- 2 मार्च 2018


शुक्र ग्रह को भौतिक और वैवाहिक सुख का कारक कहा जाता है। शुक्र के शुभ प्रभाव से व्यक्ति को समस्त सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है। वहीं इसके अशुभ प्रभाव से व्यक्ति में संस्कारहीनता, अपयश, परिवार में अलगाव और दुःख मिलता है। शुक्र ग्रह की शांति के लिए इसकी उपासना शुक्ल पक्ष के शुक्रवार से करनी चाहिए। अविवाहित जातकों को शुक्र की पूजा-अर्चना अवश्य करनी चाहिए।

700 साल बाद 2 मार्च 2018, शुक्रवार को शुक्र ग्रह 11:54 बजे मीन राशि में गोचर करेगा। चूंकि शुक्र मीन राशि में उच्च भाव में होता है अतः मीन राशि के जातकों पर शुक्र के इस गोचर का अधिक प्रभाव होगा। आईये जानते हैं सभी 12 राशियों पर शुक्र के गोचर का क्या असर होगा?

मेष

शुक्र ग्रह आपके बारहवें भाव में गोचर करेगा। इसके फलस्वरूप आत्मबल में वृद्धि होगी और आप विरोधियों पर हावी रहेंगे। पारिवारिक जीवन भी बेहद अच्छा बीतेगा। हर्ष और उल्लास के लिए जीवन साथी, परिजन या दोस्तों के साथ बाहर जाने की योजना बना सकते हैं। इस दौरान आप जीवन साथी के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। शुक्र के बारहवें भाव में होने से खर्च बढ़ेंगे, खासकर भौतिक सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीज़ों पर ज्यादा खर्च होगा। एक बात का विशेष ध्यान रखें कि किसी की इच्छा के विरूद्ध जाकर अंतरंग या कामुक संबंध बनाने की कोशिश ना करें वरना ये कृत्य आपके स्वास्थ्य और छवि दोनों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। जीवन साथी की सेहत का ख्याल रखें क्योंकि शुक्र के गोचर के दौरान उनके स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है।
उपायगाय को नियमित रूप से रोटी खिलाएं।

वृषभ

शुक्र के आपकी राशि से ग्यारहवें में गोचर करने से सुखद योग बन रहे हैं। आय और सामाजिक मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। इस दौरान आप कई सामाजिक कार्यों में सक्रिय रूप से शामिल होंगे। इसके फलस्वरूप लोगों से मेल-जोल बढ़ेगा। सबसे खास बात है कि शुक्र के इस गोचर के दौरान आपकी वह इच्छा पूरी होने वाली है जिसका आप लंबे समय से इंतज़ार कर रहे थे। इस अवधि में आपको वह सफलता मिलने वाली है, जिसकी आप लंबे समय से कामना कर रहे थे। कार्य स्थल पर आप पूरी लगन और समर्पण के साथ काम करते रहेंगे। दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। भौतिक और विलासिता पूर्ण जीवन की ओर झुकाव बढ़ेगा। प्रेम संबंधों में रोमांटिक विचारों का संचार जारी रहेगा हालांकि इस दौरान लव पार्टनर के साथ विवाद हो सकता है। जिससे आपके प्रेम संबंध प्रभावित हो सकते हैं। लव मैरिज करने की इच्छा बढ़ेगी। जीवन साथी या बिज़नेस पार्टनर की मदद से आपको लाभ मिलने के योग हैं। सेहत का ख्याल रखें, नियमित रूप से आराम करें और संतुलित भोजन करें। शराब का सेवन करने से बचें।
उपायशुक्रवार को खीर बनाकर छोटी बच्चियों को बांटे। स्वयं भी मीठे व्यंजन खायें।

मिथुन

शुक्र का यह गोचर आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। आपकी राशि में शुक्र दसवें भाव में स्थित रहेगा। इस दौरान प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में अच्छे और कड़वे दोनों तरह के नतीजे देखने को मिल सकते हैं। कार्य स्थल पर महिलाओं के साथ बेहतर संबंध बनाए रखने की कोशिश करें। वे लोग जो पढ़ाई पूरी होने के बाद नौकरी की तलाश में हैं उन्हें अच्छे अवसर मिलेंगे। सामाजिक और व्यवसायिक जीवन में अच्छी छवि और विश्वसनीयता बनाये रखने के लिए आपको अपने बौद्धिक कौशल से लोगों पर बेहतर छाप छोड़नी पड़ेगी। गोचर के आखिरी पड़ाव के दौरान विदेशी संस्था से व्यवसायिक साझेदारी हो सकती है। आप परिवार को भरपूर समय देंगे जिससे आपके पारिवारिक रिश्ते और भी मजबूत होंगे। घर के सौंदर्यीकरण और भौतिक सुख-सुविधाओं पर कुछ पैसा खर्च कर सकते हैं। बेकार की गॉसिप से दूर रहें वरना आप किसी साजिश के शिकार हो सकते हैं।
उपायरोजाना गाय को चारा खिलाएं।

कर्क

शुक्र आपकी राशि के नौंवे भाव में गोचर कर रहा है। इसके फलस्वरूप आमदनी में वृद्धि होने के योग हैं साथ ही कार्य स्थल पर कोई शुभ समाचार मिल सकता है। शुक्र के इस गोचर के दौरान भाग्य आपका पूरी तरह से साथ देगा। इस अवधि में आप जहां चाहेंगे वहां आपको सफलता मिलेगी। लंबी दूरी की यात्रा की योजना बना सकते हैं। प्रियजनों के साथ पिकनिक या सैर-सपाटे पर जा सकते हैं। इस गोचर से आपके बड़े भाई-बहनों को लाभ पहुंच सकता है। कार्य स्थल पर वरिष्ठ कर्मियों के साथ संबंध मधुर होंगे। सहकर्मी आपकी मदद करेंगे। पारिवारिक जीवन बेहद अच्छा रहेगा। नया घर खरीदने के बारे में सोच सकते हैं।
उपायभगवान शिव की आराधना करें और बिना टूटे हुए चावल चढ़ाएं।

सिंह

शुक्र आपकी राशि के आठवें भाव में गोचर करेगा। आठवें भाव में मंगल के पहले से मौजूद होने की वजह से शुक्र का यह गोचर आपके लिए उतना लाभकारी नहीं रहेगा। शुक्र और मंगल के एक ही भाव में होने की वजह से कामुक विचारों में उत्तेजना बढ़ेगी, इसलिए स्वयं पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें वरना ऐसे ग़लत कृत्यों की वजह से आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है। कार्य स्थल पर कुछ मतभेदों की वजह से निराशा हाथ लगेगी, बेकार की गॉसिप बिल्कुल ना करें। प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में अचानक किसी समस्या के जाने की वजह से मानसिक शांति भंग होगी। छोटे भाई-बहनों के साथ मतभेद हो सकता है। आपकी सेहत में भी गिरावट सकती है। बेवजह तनाव लेने से बचें और हर परिस्थिति में संयम के साथ काम लें। शुक्र के इस गोचर के फलस्वरूप आय में वृद्धि होगी हालांकि आमदनी बढ़ने से खर्च भी बढ़ेंगे। इसलिए बेहतर वित्तीय प्रबंधन के साथ चलने की आवश्यकता है।
उपायरोजाना सूर्य देव को जल चढ़ाएं।



कन्या

शुक्र आपकी राशि से सातवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान जीवन साथी या प्रियतम के साथ प्यार और तकरार होगी। एक ओर जहां प्यार बढ़ेगा वहीं दूसरी ओर छोटी-मोटी बातों को लेकर विवाद होंगे। जीवन साथी को खुश रखने के लिए आप बार-बार प्यार का इज़हार करेंगे। इस दौरान आपकी पत्नी आप पर हावी रहेगी लेकिन संघर्ष के दौरान आपकी मदद करेगी। पारिवारिक जीवन में विवादों से बचने की कोशिश करें वरना बेवजह तनाव पैदा होगा। ऐसी परिस्थितियों में धैर्य के साथ काम लें। शुक्र के गोचर के दौरान आपकी सेहत खराब हो सकती है।
उपायभगवान गणेश की आराधना करें और उन्हें ध्रुवा चढ़ाएं।

तुला

शुक्र का मीन राशि में होने वाला गोचर तुला राशि के जातकों के लिए कई मामलों में लाभकारी होगा। इस दौरान शुक्र आपकी राशि से छठवें भाव में गोचर करेगा। इसके परिणामस्वरूप पारिवारिक जीवन से जुड़े से सभी मामलों में जीत आपकी होगी। जीवन साथी के साथ रिश्तों में कड़वाहट सकती है इसलिए बेहतर होगा कि उनकी चिंताओं को समझें और उस पर ध्यान दें। शुक्र के प्रभाव से स्थिरता, सहनशीलता और साहस मिलेगा। इस गोचर के दौरान सेहत खराब रह सकती है, विशेषकर पेट की निचले हिस्से में कोई परेशानी हो सकती है। परिजन और दोस्तों के साथ लंबी दूरी की यात्रा की योजना बना सकते हैं। किसी कानूनी विवाद में फंसने की आशंका नज़र रही है, हालांकि बाद में सब कुछ सामान्य हो जाएगा। इस गोचर के दौरान आपके खर्च अचानक बढ़ सकते हैं। रहस्यमयी और गुप्त चीज़ों के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। निवेश और धन संबंधी मामलों में थोड़ी सावधानी बरतने की जरुरत है। इसके अलावा पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़ा कोई भी बड़ा फैसला फिलहाल ना लें। क्योंकि इन मामलों के लिए यह समय सही नहीं है।
उपायमाता महालक्ष्मी की आराधना करें और उन्हें लाल फूल चढ़ाएं।

वृश्चिक

शुक्र का मीन राशि में गोचर वृश्चिक राशि के जातकों के प्रेम संबंधों के लिए बेहद अनुकूल रहने वाला है। आपकी राशि में शुक्र के पांचवें भाव में संचरण करने की वजह से आपका झुकाव अपने प्रियतम और जीवन साथी की ओर बढ़ेगा। इस दौरान आपके रिश्तों में गर्माहट आएगी और प्यार आपसी लगाव बढ़ेगा। जीवन साथी या प्रियतम के साथ अंतरंग संबंध भी बेहतर रहेंगे। प्रेम प्रसंग से जुड़े मामलों में आचरण सामान्य रखें। अपने जीवन साथी या प्रियतम की इच्छा को जाने और फिर अपनी राय जाहिर करें। शैक्षाणिक पेशे से जुड़े जातकों को अच्छी तरक्की मिलने की संभावना है। शुक्र के प्रभाव से कार्य स्थल पर पूरी लगन और मेहनत के साथ काम करेंगे। आय में वृद्धि होने की संभावना है। वे लोग जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें सफलता मिलने के पूरे योग बन रहे हैं। आखिरी में सबसे खास बात अविवाहित जातकों के लिए लव मैरिज पूरी संभावना बन रही है।
उपायभगवान विष्णु की नियमित उपासना करें।

धनु

इस गोचर के दौरान शुक्र ग्रह आपकी राशि से चौथे भाव में स्थित होगा। यह शुक्र की यह स्थिति पारिवारिक जीवन के लिए सही नहीं है। घर में मतभेद होने से टकराव बढ़ेगा और विवाद के हालात पैदा होंगे। मानसिक शांति और संतुष्टि नहीं मिलने से आप तनाव में रहेंगे इसलिए बेहतर होगा कि, हर परिस्थिति में शांति और धैर्य के साथ काम लें। जल्दबाजी में कोई भी निर्णय लेने से बचें। हर मुश्किल वक्त समय के साथ धीरे-धीरे बीत जाएगा और हालात बेहतर होंगे। कार्य स्थल पर आप अपने काम से लोगों को हैरत में डाल देंगे। कार्य के प्रति आपके समर्पण और प्रतिबद्धता को सराहा जाएगा। सबसे खास बात है कि इस गोचर के दौरान आपके घर का सपना पूरा हो सकता है। इस संबंध में आप लोन लेकर स्वयं का घर खरीद सकते हैं। जो लोग कार खरीदने की सोच रहे हैं, वे 2 मार्च के बाद इस बारे में निवेश करें। क्योंकि इस तरह के निवेश के लिए यह समय आपके लिए बेहद शुभ रहेगा।
उपायरोजाना माथे पर केशर का तिलक लगाएं।

 

इस गोचर के दौरान शुक्र आपकी राशि से तीसरे भाव में स्थित होगा। यह समय प्रोफेशनल लाइफ के लिए बेहद अनुकूल रहने वाला है। कार्य स्थल पर कड़ी मेहनत का परिणाम मिलेगा और तरक्की होगी। इस अवधि में नई जॉब के बारे में भी सोच सकते हैं। आप सभी तरह की चुनौतियों का सामान करने के लिए तैयार रहेंगे। अगर बिज़नेस में चाहें तो कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं। क्योंकि आपका यह फैसला निकट भविष्य में आपके लिए बेहद लाभकारी रहेगा। आपके बच्चों को पढ़ाई में अभूतपूर्व उन्नति देखने को मिलेगी। आपके छोटे भाई-बहन स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से पीड़ित रह सकते हैं। ऑफिस में किसी भी काम के लिए अपने सहकर्मियों पर निर्भर नहीं रहे। वरिष्ठ अधिकारी आपके कामकाज़ पर पैनी नज़र रख सकते हैं, इसलिए लगातार बेहतर करने की कोशिश करें।
उपायशनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें।

कुम्भ

इस गोचर के दौरान शुक्र आपकी राशि से दूसरे भाव में स्थित होगा। शुक्र की यह स्थिति इस बात का संकेत है कि आपके घर में शादी या अन्य कोई मांगलिक कार्य संपन्न हो सकते हैं। शुक्र के प्रभाव से आप हर वक्त ऊर्जा और उत्साह से भरपूर रहेंगे। इस अवधि में धन हानि हो सकती है और खर्चे भी बढ़ेंगे इसलिए आर्थिक मामलों पर ध्यान देने की जरुरत है। हालांकि दूसरी ओर आमदनी बढ़ने के भी योग हैं। वे लोग जो अपनी प्रॉपर्टी के बिज़नेस से जुड़े हैं या फिर अपनी संपत्ति बेचने के बारे में सोच रहे हैं उन्हें इस अवधि में अच्छा लाभ हो सकता है। परिवार के किसी सदस्य के साथ विवाद होने की आशंका नज़र रही है। इस गोचर की अवधि में पिता की सेहत का खास ख्याल रखें। कार्य स्थल पर आपका प्रभाव बढ़ेगा। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें क्योंकि दुर्घटना में चोटिल होने की आशंका बन रही है।
उपायमंगलवार को हनुमान जी के मंदिर पर गुड़ का दान करें।

मीन

शुक्र का गोचर आपकी राशि में होगा और यह आपके लग्न भाव में स्थित रहेगा। शुक्र के प्रभाव से आप मानसिक रूप से बेहद अच्छा स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे। इस अवधि में आप अंतरंग और प्रेम संबंधों में लिप्त रहेंगे। वे लोग जिनका पहले से प्रेम प्रसंग चल रहा है वे एक-दूसरे के और नज़दीक आएंगे। इस दौरान आप अपने लव पार्टनर को अपना लाइफ पार्टनर बनाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे यानि आप लव मैरिज कर सकते हैं। धन और बौद्धिक कौशल का बेवजह दिखावा करने से बचें वरना आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। वैवाहिक जीवन में शांति बनी रहेगी लेकिन कुछ बातों को लेकर ग़लतफ़हमी पैदा हो सकती है लिहाजा इन बातों पर ज्यादा ध्यान ना दें। प्रोफेशन और करियर को लेकर आपकी सोच इच्छाशक्ति में बढ़ोतरी होगी। ऑफिस के अंदर आपकी कार्य क्षमता में लगातार सुधार देखने को मिलेगा।
उपायरोजाना विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें।


4 comments:

  1. Casino - JeMhub
    Casino - 상주 출장샵 JeMhub.com. www.jtmhub.com. Get Up to 경상북도 출장마사지 €100 통영 출장안마 + 100 Free Spins - Online Slots, 전라남도 출장안마 Table หารายได้เสริม Games and Bingo!

    ReplyDelete
  2. Wynn Slots for Android and iOS - Wooricasinos
    A wooricasinos.info free app for slot machines from WRI Holdings Limited that lets you play the febcasino popular games, such https://febcasino.com/review/merit-casino/ as aprcasino free video slots, table games and worrione live casino

    ReplyDelete
  3. Best No Deposit Bonus Codes in India - Herzamanindir.com
    5 steps1.Visit the official website of No Deposit India.
    Benefits of using a no deposit bonus.
    Benefits 바카라 of casinosites.one using a no https://jancasino.com/review/merit-casino/ deposit bonus.
    Benefits of using a no deposit bonus.
    Online Sincere Accessory domain www.online-bookmakers.info

    ReplyDelete
  4. Best Casinos with Slots and Casino Games in the US - Wooricasinos
    With online slots, you can play casino games in the USA without risking septcasino any real kadangpintar money. There are online apr casino casinos that let you play https://septcasino.com/review/merit-casino/ slots wooricasinos.info and

    ReplyDelete

Theme images by merrymoonmary. Powered by Blogger.